खोजें
होम  ।  संपर्क करें
 

एडमिशन 2015

विशेषताएँ

हेल्पलाइन


निशुल्क नंबर : 1800-180-3668
या
एडमिशन कार्यालय से संपर्क करें : +91-120-4500152,203, 9717797766 (20 Lines)

 
त्वरित तथ्य
 
स्थापनाः 1986
मुख्यालय: नोएडा, उत्तर प्रदेश
कर्मचारीः 200+
ग्राहकः 2,500+
कार्यालय: देखें पूरी सूची
एम.डीण्: राजीव जे लखारा, आईआरएस कार्यकारी श्रेणी
 
एफडीडीआई दृष्टिकोण
 
एफडीडीआई जूता व्यवसाय शिक्षण तकनीकों और इससे जुड़ी वस्तुओं के रुझानों का अन्वेषण करता है।
 
 
संस्थान

फुटवेयर डिजाइन एण्ड डेवलपमेंट इंस्टिट्यूटए जिसे एफडीडीआई के नाम से जाना जाता है, विश्व के प्रमुख प्रारूपण और प्रबंध संस्थानों में से एक है। और इसे विशिष्टता के केन्द्र के रूप में जाना पहचाना जाता है। संस्थान खुदरा प्रबंधन, फुटवियर डिजाइन, तकनीकी, प्रबंधन, फैशन विपणन, दृश्य विपणन, विपणन, रचनात्मक आरेखन और सीएडी/सीएएम तथा चर्म उत्पादों तथा एसेसरीज के क्षेत्र में पेशेवर कार्यक्रम की विशद शृंखला का आयोजन करता है। दीर्घावधि कार्यक्रमों की अवधि दो से तीन साल तक है। संस्थान की ओर से प्रस्तावित सभी कार्यक्रम अन्तरराष्ट्रीय मापदंडों पर खरे उतरते हैं।
 
एफडीडीआई की स्थापना भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय की ओर से वर्ष 1986 में इस उद्योग को मानव संसाधन एवं तकनीकी सेवाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से की गई थी। इस दो दशक की छोटी सी अवधि में ही एफडीडीआई भारत के प्रमुख संस्थान के रूप में उभरने के साथ ही अन्तरराष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान के रूप में विकसित हो गया है। एफडीडीआई प्रतिष्ठित आईएसओ 9001 व आईएसओ 14001 जैसे प्रमाणपत्र हासिल करने वाले विश्व के प्रथम संस्थानों में से एक है।
 
 
एफडीडीआई के सभी परिसर आधुनिक सुविधाओं और अत्याधुनिक तकनीकों तथा औजारों से युक्त हैं जिससे हमारे विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ स्तर का प्रशिक्षण वातावरण और सुविधाएं मिल सकें और उनका समुचित शारीरिक और मानसिक विकास हो सके। एफडीडीआई की विशिष्ट पहचान केवल उच्च शिक्षा क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है बल्कि औद्योगिक परामर्श, शोध, विकास व उद्योगों में सक्रिय पेशेवरों के प्रशिक्षण में भी है।एफडीडीआई का पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण सॉफ्टवेयर और शिक्षण सामग्री जाने-माने अन्तरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और संगठनों जैसे साउथफिल्ड्स कॉलेज, एआरएस सूतोरिया, पीएफआई और आईआईएम अहमदाबाद तथा एफएमएस, नई दिल्ली के वरिष्ठ प्रोफेसरों की ओर से तैयार किया जाता है। हमारी वैविध्यता उद्योग की नवीनतम आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए नियमित तौर पर अद्यतनित होने वाले हमारे पाठ्यक्रम औऱ प्रशिक्षण कार्यक्रम में निहित है। संस्थान का शतप्रतिशत नियोजन का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है और संस्थान से उत्तीर्ण सभी विद्यार्थी बड़ी बहुराष्ट्रीय और भारतीय कम्पनियों में नियोजित हुए हैं। एफडीडीआई के पूर्वछात्र अब कई जानी मानी कम्पनियों में वीपी और सीईओ हैं। एफडीडीआई छात्र वैश्विक स्तर पर नियोजित हो कर यूएसए, यूके, जर्मनी, हांग कांग, इजिप्ट, चाइना, सिंगापुर, मध्य पूर्व, श्रीलंका, केन्या आदि देशों में कार्यरत हैं।

 
 
हमारे बारे में
अकादमिक
प्रवेश
सेवाएं
अन्य
प्रयोग की शर्तें  ।  गोपनीयता नीति  ।  स्थल नक्शा  ।  संपर्क करें आईई 7 या आईई के उच्च संस्करण में निम्नतम रिजॉल्यूशन 1024 x 768 के साथ सर्वोत्तम अवलोकन।